WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar 4 Year Graduation Latest News: बिहार सरकार को 4 वर्षीय स्नातक कार्यक्रम नामंजूर! राजभवन को चिट्ठी, समझें लेटेस्ट अपडेट

Facebook
WhatsApp
Telegram

Bihar 4 Year Graduation Latest News : बिहार में 4 वर्षीय Graduate Degree के लिए राज्य भवन द्वारा सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और इसे Bihar Education Department को भेज दिया गया है पर Bihar Education Department के अपर मुख्य सचिव KK Pathak ने राजभवन को चिट्ठी लिखकर कहा है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में समुचित Infrastructure और

शिक्षक नहीं है जिसके कारण 3 Year Undergraduate Course की पढ़ाई काफी पीछे चल रही है. उन्होंने कहा कि University के पास नए कार्यक्रम को संचालित करने की क्षमता नहीं है. अतः राज्य सरकार 4 Year Undergraduate Course का समर्थन नहीं करती है. उन्होंने 4 Year Undergraduate Course के मामले को राज्य भवन में फिर से पुनर्विचार करने को कहा है.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

आज हम आप सभी को Bihar 4 Year Graduation Latest News से जुड़े पूरी जानकारी विस्तार से देंगे आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ताकि आप सभी को 4 Year Undergraduate Course बिहार में आयोजित होगी या नहीं की जानकारी ले सकें.

Bihar 4 Year Graduation 2023 Latest Update

4 वर्षीय स्नातक कार्यक्रम को लेकर शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने राजभवन को लिखी चिट्ठी

Bihar 4 Year Graduation Course को लेकर Bihar Education Department के अपर सचिव ने राजभवन को चिट्ठी लिखी है इस चिट्ठी उन्होंने कहा है कि बिहार के विश्वविद्यालयों में समुचित इंफ्रास्ट्रक्चर और शिक्षक नहीं है जिसके कारण स्नातक 3 वर्षीय डिग्री की पढ़ाई पीछे चल रही है और इसी में 4 Year Graduation Course लागू करना काफी मुश्किल है इसलिए Education Department ने राज्य भवन को चिट्ठी लिखकर आग्रह किया है कि इस डिग्री पर फिर से विचार करें.

हालांकि राज्य भवन Choice Based Credit System (CBCS) के तहत Bihar 4 Year Graduation Course को संचालित करने के लिए काफी आगे बढ़ चुकी है. Bihar 4 Year Graduation Latest News राज्य भवन Ordinance और Regulation पास कर चुका है. पहले 2 Semester के Admissions से परीक्षा तक का Schedule भी राजभवन द्वारा तैयार किया गया है. इस तरह से Bihar 4 Year Graduation Course को बड़ा झटका लग सकता है.

Bihar 4 Year Graduation Latest News साथ ही राज्य भवन की ओर से गठित Export Committee की ओर से (CBCS) के तहत बिहार के प्रारंभिक विश्वविद्यालयों में शुरू किए जा रहे. 4 Year Graduation Course के प्रथम 2 Semester के लिए Syllabus भी तैयार होगा हैं. Export Committee ने अपनी रिपोर्ट राजभवन को भी सौंप दी है.

जाने चिट्ठी लिखने का मुख्य वजह

Bihar 4 Year Graduation Latest News शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव KK Pathak द्वारा राजभवन को 4 Year Graduation Course पर सोचने के लिए चिट्ठी लिखने का मुख्य कारण है कि, अपर सचिव का मानना है कि पहले ही Graduation के सारे Course विलंब हैं. ऐसे में अगर 4 Year Graduation Course लागू किया गया तो पता नहीं और कितनी देर होगी या फिर कुछ कहा नहीं जा सकता है. अपर सचिव 4 Year Graduation Course का समर्थन करने के विचार में नहीं है इसलिए वे चाहते हैं कि राजभवन इस पर पूरा विचार करें.

साथ ही उन्होंने कहा कि Bihar 4 Year Graduation Latest News बिहार के विश्वविद्यालयों में किसी भी नए कार्यक्रम को शुरू करने के लिए Faculty, Support Staff और आवश्यक Classroom Infrastructure की क्षमता नहीं है. इसकी वजह से भी उनके मौजूदा नियमित पाठ्यक्रम निर्धारित समय से पीछे चल रहे हैं. मौजूदा 3 वर्षीय कार्यक्रम के संबंध में विलंब कुछ महीनों से लेकर 1 वर्ष से अधिक तक का है. स्नातकोत्तर कार्यक्रम में और भी देरी हो रही है.

विलंब चल रहे सेशन को समय पर पूरा करने में लगा शिक्षा विभाग

Bihar 4 Year Graduation Latest News बिहार विश्वविद्यालय के लगभग सभी Course पीछे चल रहे हैं जिसको समय पर पूरा करने के लिए Education Department के अपर सचिव द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. इसके लिए Education Department बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत सभी विश्वविद्यालय के लिए एक अधिकारिक राज्य पथ के जरिए एक परीक्षा कार्यक्रम जारी करने का प्रस्ताव बना रहा है.

Bihar 4 Year Graduation Latest News परीक्षा में राज्य सरकार विश्वविद्यालयों से अपेक्षा करती है कि वे जल्द जारी होने वाली गजट अधिसूचना का सख्ती से पालन करें. यह Notification Post Graduate, Graduate और अन्य कार्यक्रमों के लिए होंगे. लिहाजा विश्वविद्यालय ऐसी कोई परीक्षा आयोजित ना करें जो राज्य सरकार की तरफ से और अधिसूचित ना हो.

Bihar 4 Year Graduation Admission 2023 (30 जून तक होनी है प्रवेश प्रक्रिया)

Bihar 4 Year Graduation Admission 2023 4 वर्षीय Graduate Degree को बिहार में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुका है. साथ ही इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया से लेकर तिथियां भी निर्धारित हो गई है. 4 जुलाई से विश्वविद्यालयों में प्रथम सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. ऐसे में शिक्षा विभाग के सचिव का 4 Year Undergraduate Program को ना मंजूरी देना राज्य भवन एवं विद्यार्थियों को बड़ा झटका दे सकता है.

________________________
गवर्नमेंट जॉब की जानकारी चाहिए तो बिना देरी किये Telegram और Whatsapp Group जॉइन करें

Whatsapp Group 👉Click Here
TelegramJoin Now
Follow on Google 👉Click On Star

Bihar 4 Year Graduation Latest News F&Q

How many years is graduation in Bihar?

बिहार में एक वर्ष में स्नातक की प्रक्रिया: छात्रों के दृष्टिकोण से जैसे पाठ्यक्रम, उनमें से अधिकांश को एक वर्ष में स्नातक होने के बारे में पता नहीं है क्योंकि स्नातक तीन साल का पाठ्यक्रम है और एक ही अवधि में पूरा किया जाना चाहिए।

How can I apply for BA in Bihar?

बीएसईबी या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं पास करने वाला उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया के लिए पात्र है। जो उम्मीदवार बिहार में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन पत्र ofssbihar.in से डाउनलोड करना होगा।

Job By Education

Most Important