WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Medicines Ban In Bihar: इन 14 Medicines को Bihar में किया गया Ban, विक्रेताओं को भेजी गई List.

Facebook
WhatsApp
Telegram

Medicines Ban In Bihar: आप सभी लोग बीमारी से जल्दी निजात पाने के लिए एक साथ कई सारी Medicines खाते हैं, तो यह सूचना आप सभी के लिए है. Central Government ने 14 Fixed Dose Combination (FDC) वाली Medicines की Sell पर रोक लगा दी है. Ban की गई Medicine खांसी, जुकाम और सांस से सम्बन्धित Infection के अंतर्गत ली जाती थी.

Karnal के Doctor ने Central Government के इस फैसले की सराहना की है. MD Doctor Amanpreet के द्वारा बताया गया है कि Government के द्वारा Ban की गई Combination वाली Medicines को बनाने के Formula में गड़बड़ी पाई गई थी,

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

जिस वजह से Patients को काफी परेशानी का सामना करना पर सकता था. Doctors की बात माने तो Ban की गई Medicines के Combination का असर Patient को शारीरिक तरीके से अनेक तरह की बीमारी से भी ग्रसित कर सकता था.

Central Government ने भले ही इन Medicine को Ban कर दिया है, परंतु बहुत ऐसे घर हो सकते है, जिनके पास ये Medicines के Combination हो सकते है, ऐसा Doctors का कहना है. इस परिस्थितियों में आप सभी को यह जानना बहुत ही आवश्यक है की ऐसी कौन सी Medicines की Combination है जिनको Central Government ने Ban कर दी है.

बुरा ऐसे डालने वाली Medicines List जारी

सूचना के अंतर्गत कुछ समय पहले ही Ministry Of Health की तरफ से Human Body पर बुरा प्रभाव डालने वाली Medicines की List जारी कर दी गई और उनपर रोक लगाने के लिए भी सूचना जारी कर दिया गया था. कुछ ऐसे Cough Syrup है, जिनका प्रयोग नशे के लिए किया जाता है. उनके भी Distribution और Sell पर रोक लगाई गई है.

Company को लौटाने का निर्देश

Drug Control Administration के तरफ से प्रत्येक District के दवा व्यवसायियों को List भेजने के साथ यह भी कहा गया है की Company प्रतिनिधियों को Ban की गई Medicines को लौटाया जाए. CNF और Company से सम्बन्धित Officers ओर Staffs को सूचित किया गया है की जो भी Ban Medicines पहले से Market में बेची जा चुकी हैं, उन्हें Return मंगवाकर Company को लौटा दिया जाए.

क्या कहते हैं जानकार Doctor

IGIMS के Department Of Pharmacology के President Doctor Harihar Dikshit का कहना है की जो भी Medicines Ban की गई है, वह Liver और kidney के लिए हानिकारक है. For Example-

अगर इंसान को किसी Medicine से Allergy है और वह Combination वाली Medicine खा लेता है तो यह प्रत्यक्ष रूप से नही पता चल पाता है, उसे Allergy किस से हो रही है. इसी कारण से विभिन्न Countries में Combination की Sell पर रोक लगा है.

इनका क्या कहना है

Bihar Druggists और Chemist Association के State President PK Singh ने जानकारी दी है कि Fixed Dose Combination इस प्रकार की Medicine है, जो दो या दो से अधिक Medicine के Mixture से तैयार होता है. इसे “Cocktail Medicine” भी कहा जाता है.

Ban की गई 14 Medicines के Combination

  • Nimesulide Paracetamol
  • Chlorpheniramine Codeine Syrup
  • Pholcodine Promethazine
  • Amoxicillin Bromhexine
  • Bromhexine Dextromethorphan Ammonium Chloride Menthol
  • Paracetamol Bromhexine Phenylephrine Chlorpheniramine Guaiphenesin

________________________
गवर्नमेंट जॉब की जानकारी चाहिए तो बिना देरी किये Telegram और Whatsapp Group जॉइन करें

Whatsapp Group 👉Click Here
TelegramJoin Now
Follow on Google 👉Click On Star

Job By Education

Most Important