WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana: मांगे जा रहे गैर जरुरी दस्तावेज! जाने क्या है नियम और किन दस्तावेजो की होती है मांग

Facebook
WhatsApp
Telegram

PM Awas Yojana: अगर आप भी PM Awas Yojana मे आवेदन करना चाहते है तो हमारा यह लेख आप सभी के लिए फायदेमंद साबित होगा क्योकि, इस लेख में, हम आप सभी को दस्तावेजो को लेकर हो रहे फर्जीवाड़े के बारे में बतायेगे और हम, आप सभी को इस लेख मे पूरे विस्तार के साथ PM Awas Yojana से जुड़ी जानकारी देंगे.

हम आप सभी को बता दें कि, PM Awas Yojana के तहत मांगे जाने वाले सभी गैर – जरुरी दस्तावेजो के साथ ही साथ मूल दस्तावेजो के बारे में भी जानकारी देंगे जिनकी मांग वास्तविक तौर पर होती है और इसकी पूरी जानकारी के लिए आप सभी को हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

PM Awas Yojana?

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो अपने पक्के घर का सपना पूरा करने के लिए PM Awas Yojana मे आवेदन कर रहे है उनसे गैर – जरुरी दस्तावेजो के मांगे जाने की कई वारदात सामने आई है जिसे हम, अपने इस लेख की सहायता से बताएंगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

PM Awas Yojana ( शहरी ) मे आवेदन के लिए मांगे जा रहे है अनावश्यक दस्तावेज

  • हम आप सभी बेघर परिवारो को बता देना चाहते है कि, PM Awas Yojana ( शहरी ) के तहत आवेदन करने के लिए कई आवेदको से गैर – जरुरी दस्तावेजो की मांग की गई है इस कारण से आम बेघर नागरिको व परिवारो को कई सारी संमस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

कहां की है वारदात?

  • हम आप सभी को बता दे कि, PM Awas Yojana ( शहरी ) के तहत गैर – जरुरी दस्तावेजो की मांगे जाने की वारदात मुख्यतौर पर अंबाला, कैथल, करनाल और यमुना नगर से सामनेे आई है जहां पर आवेदको से गैर – जरुरी दस्तावेजो की मांग की गई है.

PM Awas Yojana (शहरी) के तहत किन अनावश्यक दस्तावेजो की मांग की जा रही है?

PM Awas Yojana के तहत जिन अनावश्यक दस्तावेजो की मांग की जा रही है वे इस प्रकार से हैं –

  • PAN card,
  • परिवार पहचान पत्र,
  • 100 रुपय के स्टाम्प पेपर पर वार्षिक आय का शपथ पत्र और
  • परिवार के सभी सदस्यो का आधार कार्ड आदि.

बताएं गए सभी दस्तावेज, वे दस्तावेज है जिनकी मांग PM Awas Yojana के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी नहीं है और इन सभी दस्तावेजो के बिना भी PM Awas Yojana मे आवेदन कर सकते है.

READ MORE  SBI SCO Recruitment 2024 : ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, जल्द भरें फॉर्म

जानिए किन दस्तावेजो की होती है मांग?

PM Awas Yojana ( शहरी ) मे आवेदन के लिए जिन दस्तावेजो की वास्तविक तौर पर मांग की जाती है वे इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक का पहचान पत्र या Bank Account या Aadhar card,
  • परिवार की वार्षिक आय को आवेदक सादे कागज पर लिख स्वयं का घोषणा पत्र बनाकर देख सकता है,
  • निवास सत्यापन के लिए Voter Card, Telephone Bill, Electricity Bill, Passport, Bank Passbook, Pension Book, Aadhaar Card या सरकार द्वारा जारी कोई प्रमाण पत्र जिसमें नाम और पता स्पष्ट हो,
  • Online आवेदन के समय ये दस्तावेज सर्वेक्षण के समय दिखाने जरूरी होंगे,
  • आवेदक की नवीनतम फोटो अनिवार्य है. सर्वे प्रपत्र भी लाभार्थी को पूरा भरना है,
  • वर्तमान भूखंड, आवास का नक्शा जो स्थानीय प्रारूपकार या वास्तुकार से तैयार और सत्यापति हो,
  • भूखंड या आवास की मलकियत का सबूत जैसे रजिस्टरी, रजिस्टर्ड क्रय-विक्रय पत्र, पूर्व पंचायत द्वारा जारी दस्तावेज, जमाबंदी की प्रमाणित नोटराइजड प्रति अनिवार्य है आदि।

बताएं गए सभी दस्तावेजो की वास्तविक तौर पर मांग की जाती है जिन्हें प्रस्तुत करके आप सभी आसानी से PM Awas Yojana ( शहरी ) मे आवेदन कर सकते है

________________________
गवर्नमेंट जॉब की जानकारी चाहिए तो बिना देरी किये जुड़ जाइए

Whatsapp Group 👉Click Here
Follow on Google 👉Click On Star

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://pmayg.nic.in/ आवश्यक विवरण भरें। आधार कार्ड नंबर जैसी अपनी साख दर्ज करें और लाभार्थी का नाम खोजने के लिए ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें। स्क्रीन पर नाम दिखाई देने के बाद, ‘सिलेक्ट टू रजिस्टर’ पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 में कब चालू होगी?

16 मई, 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना अथॉरिटी ने बताया है कि PMAY आवास योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में 30 मिलियन से अधिक घरों का निर्माण किया गया है। इन घरों में वे 19000 घर शामिल हैं जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2023 को गांधीनगर, गुजरात में लाभार्थियों को सौंपा था।

PM आवास योजना का लाभ कब तक मिलेगा?

2023 के बजट में केंद्र सरकार ने इस योजना की बढ़ाई थी. Share: PM Awas Yojana News: केंद्र की सरकार की तरफ से पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) चालाई जा रही है. इसके तहत साल 2024 तक गरीब लोगों को पक्का घर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है.

Job By Education

Most Important